Astronomy आइकन

3.0.3 by RK Technologies

Oct 5, 2023

Astronomy के बारे में

English

एक- या दो-सेमेस्टर परिचयात्मक खगोल विज्ञान पाठ्यक्रम।

खगोल विज्ञान को एक या दो सेमेस्टर के प्रारंभिक खगोल विज्ञान पाठ्यक्रमों के दायरे और अनुक्रम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। खगोल विज्ञान, हमारे ग्रह की सीमाओं से परे ब्रह्मांड का अध्ययन, विज्ञान की सबसे रोमांचक और तेजी से बदलती शाखाओं में से एक है। यहां तक ​​​​कि अन्य क्षेत्रों के वैज्ञानिक भी अक्सर स्वीकार करते हैं कि खगोल विज्ञान में उनकी आजीवन रुचि थी, हालांकि वे अब कुछ ऐसा कर रहे होंगे जैसे जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, इंजीनियरिंग, या लेखन सॉफ्टवेयर।

🔰खगोल विज्ञान की कक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावनाओं को बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव।

1. सबसे अच्छी सलाह यह है कि इस कक्षा में नियमित रूप से सामग्री का अध्ययन करने के लिए अपने कार्यक्रम में पर्याप्त समय देना सुनिश्चित करें।

2. कक्षा में अध्ययन के उद्देश्य से केवल लैपटॉप या टैबलेट का उपयोग करें।

3. कक्षा के दौरान महत्वपूर्ण नोट्स लेने का प्रयास करें। बहुत से छात्र अच्छी नोट लेने की आदतों के बिना कॉलेज शुरू करते हैं।

4. पाठ्यपुस्तक के प्रत्येक सत्रीय कार्य को दिन में दो बार, एक बार कक्षा में चर्चा से पहले और एक बार बाद में पढ़ने का प्रयास करें।

5. सहपाठियों के साथ एक छोटा खगोल विज्ञान अध्ययन समूह बनाएं। उनके साथ नियमित रूप से मिलें और सीखने पर चर्चा करें।

6. प्रत्येक परीक्षा से पहले, कक्षा में चर्चा किए गए और अपने पाठ में प्रस्तुत किए गए मुख्य विचारों की एक निर्णायक रूपरेखा तैयार करें।

7. यदि आपका प्रोफेसर वेब-आधारित नमूना प्रश्नोत्तरी करने, या ऑनलाइन ऐप्स, एनिमेशन, या अध्ययन मार्गदर्शिका देखने का सुझाव देता है, तो अपने अध्ययन को बढ़ाने के लिए इन संसाधनों का लाभ उठाएं।

आवेदन की मुख्य सामग्री

1. विज्ञान और ब्रह्मांड: एक संक्षिप्त यात्रा 2. आकाश का अवलोकन: खगोल विज्ञान का जन्म 3. कक्षाएँ और गुरुत्वाकर्षण 4. पृथ्वी, चंद्रमा और आकाश 5. विकिरण और स्पेक्ट्रा 6. खगोलीय उपकरण 7. अन्य दुनिया: एक परिचय सौर मंडल 8. एक ग्रह के रूप में पृथ्वी 9. गड्ढों वाली दुनिया 10. पृथ्वी के समान ग्रह: शुक्र और मंगल 11. विशालकाय ग्रह 12. छल्ले, चंद्रमा और प्लूटो 13. धूमकेतु और क्षुद्रग्रह: सौर मंडल के मलबे 14. ब्रह्मांडीय नमूने और सौर मंडल की उत्पत्ति 15. सूर्य: एक उद्यान-किस्म का तारा 16. सूर्य: एक परमाणु ऊर्जा केंद्र 17. तारों की रोशनी का विश्लेषण 18. सितारे: एक आकाशीय जनगणना 19. आकाशीय दूरियां 20. तारों के बीच: गैस और धूल में स्थान

21. सौर मंडल के बाहर तारों का जन्म और ग्रहों की खोज 22. किशोरावस्था से वृद्धावस्था तक 23. सितारों की मृत्यु 24. ब्लैक होल और घुमावदार स्पेसटाइम 25. आकाशगंगा आकाशगंगा 26. आकाशगंगाएं 27. सक्रिय आकाशगंगाएं, क्वासर, और सुपरमैसिव ब्लैक होल 28. आकाशगंगाओं का विकास और वितरण 29. बिग बैंग 30. ब्रह्मांड में जीवन

👉इस पाठ्यपुस्तक के प्रत्येक अध्याय के अंत में आप पाएंगे

टिप्पणी लोड हो रहा है...
भाषाओं
खोज हो रही है...
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलतापूर्वक सब्सक्राइब!
अब आप APKPure की सदस्यता ले रहे हैं।
APKPure की सदस्यता लें
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलता!
अब आप हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता ले चुके हैं।